Site icon Navpradesh

LOCKDOWN के बाद अब ‘Unlock’ की तरफ बढ़ रहा देश, राज्यों का नया फॉर्मूला? पहले चरण में मॉल, थिएटर, कोचिंग शुरू होने की संभावना…

After LOCKDOWN, now country moving towards 'Unlock', new formula of states? Mall, theater, coaching likely to start in first phase,

lockdown

नई दिल्ली। Lockdown: देश में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आने से कई राज्यों में लगाई गई पाबंदियां हटने की संभावना है। कई दिनों के बाद देश एक बार फिर अनलॉक की ओर बढ़ रहा है। दिल्ली, महाराष्ट्र और एमपी समेत कई राज्यों ने कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट जारी रहने पर 1 जून से पाबंदियों में छूट के संकेत दिए हैं। लेकिन कुछ राज्यों में प्रतिबंध नहीं हटाया जाएगा।

दिल्ली में नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन?

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) को 31 मई तक बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि 31 मई को सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. दिल्ली में 19 अप्रैल से लॉकडाउन कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर मरीजों की संख्या घटती है तो 31 मई के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पिछले कुछ दिनों में कोरोना पॉजिटिव रेट 36 फीसदी से बढ़कर 2.5 फीसदी हो गया है। पिछले 24 घंटे में 1 हजार 649 मरीज मिले।

महाराष्ट्र में चेन तोड़ो अभियान होगा सफल, राहत

जैसे-जैसे महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या घट रही है, लोग देखना चाहते हैं कि 1 जून के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा या फिर नियमों में ढील दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने संकेत दिया है कि निकट भविष्य में कुछ प्रतिबंधों में छूट दी जाएगी। अगर कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट जारी रही तो हम धीरे-धीरे प्रतिबंध हटा देंगे।

कोरोना की दूसरी लहर से महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। राज्य सरकार ने 14 अप्रैल के बाद पूरे राज्य में सख्त पाबंदियां लगा दी थीं। राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या में 30,000 की कमी आई है. रविवार को दिन के दौरान राज्य में 26,672 कोरोना मरीज मिले।

मध्य प्रदेश में अनलॉक शुरू

मध्य प्रदेश में कई दिनों के बाद अनलॉक शुरू हुआ है। राज्य के 5 जिलों में ढील दी गई है। जिस जिले में छूट दी गई है, वहां संक्रमण की दर में कमी आई है। इसी आधार पर 1 जून से शेष जिलों में रियायतें दी जाएंगी। ऐसे संकेत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो दिन पहले कहा था कि हम स्थायी रूप से लॉकडाउन नहीं रख सकते। 1 जून से हमें धीरे-धीरे अनलॉक करना होगा। छूट होगी लेकिन पहले चरण में मॉल, थिएटर, कोचिंग शुरू होने की संभावना नहीं है। सरकारी कार्यालय 1 जून से काम करना शुरू कर देंगे, लेकिन इसमें 25 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति भी होगी।

उत्तर प्रदेश में काले फंगस ने बढ़ाई चिंता

उत्तर प्रदेश में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। अब सभी पाबंदियां 31 मई तक जारी रहेंगी। सरकार ने कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए राज्य में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया था. यूपी के शहरी इलाकों में कोरोना मरीजों की संख्या घट रही है, साथ ही ठीक होने की दर भी घट रही है, लेकिन सरकार ग्रामीण इलाकों में बढ़ती संख्या को लेकर चिंतित है।

कोरोना के मामले कम हो रहे हैं, लेकिन अब काले कवक के प्रकार बढ़ रहे हैं। काले कवक के मरीज कानपुर, लखनऊ, मथुरा और वाराणसी समेत कई जिलों में पाए गए हैं। आने वाले हफ्तों में उन जिलों में छूट की पेशकश की जा सकती है जहां कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई है।

बिहार में आज होगा फैसला

हालांकि बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई है, लेकिन सरकार लॉकडाउन को 5 जून तक बढ़ा सकती है. बिहार में पहला तालाबंदी 15 मई तक की गई थी, जिसके बाद इसे 25 मई तक बढ़ा दिया गया है। आपदा प्रबंधन समूह की आज एक बैठक बुलाई गई है।

जिसमें लॉकडाउन की अवधि को दस दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही बढ़ोतरी के संकेत दे चुके हैं। बिहार में मरीजों की संख्या घटकर 5,000 से भी कम हो गई है।

केरल और तमिलनाडु में बढ़ा लॉकडाउन

तमिलनाडु में 10 मई से पूरी तरह से लॉकडाउन है। तमिलनाडु में बिना किसी रियायत के लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है. केवल पहले से अनुमत आंदोलनों को छूट दी जाएगी। केरल में, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कोविड -19 लॉकडाउन को 30 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। केरल में सकारात्मक अनुपात 23.18 है, जो लॉकडाउन सूट के लिए लगभग 5 प्रतिशत से अधिक है।

कर्नाटक में 7 जून तक लॉकडाउन

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने घोषणा की है कि कर्नाटक सरकार 7 जून को सुबह 6 बजे तक राज्य में तालाबंदी का विस्तार करेगी। राज्य सरकार ने 10 मई से पूर्ण तालाबंदी कर दी थी। मौजूदा प्रतिबंधों में कोई ढील नहीं दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अगर कोई लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी।

Exit mobile version