Site icon Navpradesh

लेबनान में फंसे 4000 भारतीय ? इजराइल की कार्रवाई के बाद बढ़ी चिंता, PM मोदी ने नेतन्याहू को किया फोन

4000 Indians stranded in Lebanon? Concerns increased after Israel's action, PM Modi called Netanyahu

Indians stuck in Lebanon

-इजराइल ने अब लेबनान में जमीन पर सैन्य अभियान शुरू कर दिया

नई दिल्ली। Indians stuck in Lebanon: पिछले कुछ दिनों से इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ गया है। इजराइल ने पेजर हमलों, हवाई हमलों के जरिए लेबनान में कहर बरपाया तो मंगलवार की रात सेना लेबनान की सीमा में घुस गई। हजारों की संख्या में इजरायली सैनिक टैंक और रॉकेट लॉन्चर के साथ रातों-रात लेबनान में घुस गए हैं। आईडीएफ ने मंगलवार सुबह दुनिया को इसकी जानकारी दी। इससे स्थिति और भी गंभीर हो गई है।

इजराइल की इस कार्रवाई से दुनिया भर में हंगामा मच गया है और कई देश अपने नागरिकों को निकालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस युद्ध के चलते भारत ने भी अपने नागरिकों को लेबनान न जाने की सलाह दी है।

लेबनान में 4000 से अधिक नागरिक

मिली जानकारी के मुताबिक लेबनान (Indians stuck in Lebanon) में 4000 से ज्यादा भारतीय हैं और केंद्र सरकार ने सभी से जल्द से जल्द वहां से निकलने की अपील की है। लेबनान के बेरूत में रहने वाले भारतीय नागरिक निर्माण क्षेत्र, कृषि फार्म आदि में काम करते हैं। भारतीय दूतावास ने इस पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, 1975 और 1990 के बीच गृह युद्ध के दौरान, अन्य देशों के दूतावासों की तरह, भारत ने बेरूत में अपना दूतावास खुला और कार्यशील रखा। उन्होंने यह भी कहा कि लेबनानी लोगों के साथ-साथ अरब दुनिया के साथ भारत के पारंपरिक रूप से मजबूत संबंध और फिलिस्तीन के लिए हमारा मजबूत समर्थन अत्यधिक सराहनीय है।

भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों से युद्ध क्षेत्र में न जाने की अपील की है। सरकार ने लेबनान में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों से जल्द से जल्द वहां से चले जाने की अपील की है। दूतावास ने कहा लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों से लेबनान (Indians stuck in Lebanon) छोडऩे का आग्रह किया जाता है। जो लोग किसी भी कारण से वहां रुकते हैं उन्हें बेहद सावधान रहने की जरूरत है। किसी भी समस्या के मामले में उन्हें ईमेल आईडी: cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन फोन नंबर +96176860128 के माध्यम से बेरूत में भारतीय दूतावास से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

पीएम मोदी ने नेतन्याहू से फोन पर चर्चा की

ग्राउंड स्ट्राइक शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने इस बात पर चर्चा की कि शांति लाने के लिए आतंकवाद को कैसे खत्म किया जाना चाहिए।

Exit mobile version