nav Pradesh logo

पाइप लाइन में गड़बड़ी, बरसात में भी हो रही खुदाई, कीचड़ से सड़के अटी पड़ी

Date : 12-Jul-18

News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
<

दन्तेवाड़ा (नवप्रदेश)। कुआकोंडा ब्लाक में इन दिनों पानी पाइप लाइन की खुदाई लोगो के लिए सरदर्द बनी हुई है। पूरे कुआकोंडा मुख्यालय की मुख्य सड़कों पर बरसात में पाइप लाइन खुदाई कर ठेकेदार ने  सड़क पर जमकर कीचड़ कर दिया।जिसके चलते मार्ग पर हादसे भी हो रहे है लगातार। जनपद मुख्यालय के सामने वाले  घरों में जेबीसी से खोदी मिट्टी का ब्रेकर सा बन गया था।  लाखो रुपये के निर्माण पर भी भ्रष्टाचार का खेल भी पीएचई विभाग की उदासीनता से चलता नजर आ रहा है । नियमो की धज्जियां उड़ाकर 3 फीट खोदने की जगह महज 45 से 50 सेंटीमीटर खोदकर  बिना रेत फीलिंग किये ही  पाइप लाइन बन्द किया जा रहा है। जिस पर   अधिकारी भी ध्यान नही दे रहे है। जनपद मुख्यालय के सामने पसरी गंदगी। नवप्रदेश की टीम ने जब मामले की पड़ताल की तब सड़को की डम्प मट्टी जेसीबी मशीन  हटाई गयी। नयी पाइप लाइन के खुदाई करने में पुरानी पाइप लाइन को भी तोड़ दिया गया।  

ब्लाक मुख्यालय में पीएचई विभाग की पानी पाइप लाइन बिछाने के काम मे  जमकर गड़बड़ी हो रही है । मिट्टी खुदाई कर सीधे सड़क पर जाम लगाकर लोगो की मुसीबतें ठेकेदार के आदमियों ने बढ़ा दी है। नियमो की धज्जियां उड़ा कर ठेकेदार नियम विरुद्ध तरीके से लगातार बरसात में लाइन खुदाई का काम कर रहा है। जेसीबी मशीनों से  जल्दी-जल्दी पाइप लाइन को कम खुदाई कर पाइप लाइन बन्द भी कर दिया जा रहा है। जनपद पंचायत मुख्यालय में काम के लिए आने वाले ग्रामीणों को भी इस पानी लाइन की खुदाई से सड़क पर चलने में भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। दूसरी तरफ ठेकेदार के मुंशी पंकज लाड़ी से जब इन सब अव्यवस्थाओं और कम खुदाई क्यो कर रहे हो पूछा गया तो, कहा कि काम सरकार का हो रहा है। मट्टी सड़क में फेंके या कही और काम तो कर रहे है। लागत कितनी है काम की पूछने पर आफिस से पता कर लो। इस तरह मनमानी साफ जाहिर करती है। कि ठेकेदार और विभाग का तालमेल किसी भ्रष्टाचार के गठबंधन की तरफ इशारा करता है। शासकीय काम मे अगर निर्माण की शाखाओं के जानकार की माने तो बरसाती सीजन में मिट्टी खुदाई का काम नही किया जाता है। विवेक देवांगन के मुताबिक उसके बाद भी ठेकेदार की मनमानी चल रही है। बरसात में इस तरह की खुदाई से बहुत दिक्कत है। घरों से गाडिय़ा लेकर भी निकलने में परेशानी होती है।

 

  • ऐसा गड़बड़ी हो रही है तो जांच कर संबंधित कार्य के ठेकेदार से जवाब मांगा जाएगा। वैसे मेरे अंडर में यह कार्यक्षेत्र नही आता है। प्रोजेक्ट ऑफिसर से बात कर लीजिए।

आईपी मंडावी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग दन्तेवाड़ा