nav Pradesh logo

बारिश के मौसम में मच्छरों की परेशानी को दूर करने घर में लगाएं ये 5 पौधे

Date : 11-Jul-18

News image
<
 
मानसून का मौसन जहां बड़ा ही सुहावना अहसास करवाता है, वहीं अपने साथ कई परेशानी भी लेकर आता हैं। बारिश के मौसम में मच्छरों की परेशानी हर किसी को झोलनी पड़ती हैं। रात को कानों में घू-घू करते मच्छर सुकून की नींद भी नहीं लेने देते है और काट-काट कर बुरा हाल कर देते हैं। वहीं मच्छरों के काटने से हमेशा मलेरिया, डेंगु और चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बना रहता हैं। अगर आप भी अपने घर से मच्छरों को दूर रखना चाहते हैं और इन सभी बीमारियों के खतरे से बचे रहना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ पौधा के बारे में बताएंगे जो न केवल मच्छर भगाने में मददगार है बल्कि घर को शोभा भी बढ़ा देंगे। 
1. सिट्रोनेला (Citronella Grass)

आप इस पौधे को अपने घर में बने गार्डन में लगा सकते हैं क्योंकि इससे मच्छर हमेशा दूर भागते है। इसके अलावा आप चाहे तो इस पौधे के तेल से बनी अगरबत्ती का भी इस्तेमाल कर सकते है जिसकी गंध मच्छरों को दूर भगाने में काफी कारगर हैं। 

2. पेटूनिया(Petunias)
यह काफी खूबसूरत फूलों का पौधा है जो न केवल गार्डन या घर में लगा अच्छा लगता है बल्कि मच्छरों के प्रकोप से भी बचाए रखता हैं। यह बारहमासी फूल होता है, जिसे प्राकृतिक कीटनाशक भी कहा जाता है। 

3. लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर की गंध मच्छरों को घर में घुसने से रोकती हैं। इस पौधे को आप गार्डन या फिर गमलों में लगाकर अपने हर रूम मे सजा सकते है जो रूम को खूबसूरत दिखाने के साथ मच्छरों को भगाने का काम करेंगा। 

4.लेमनग्रास (lemon grass)
लेमनग्रास जिस भी जगह लगा हो, वहां मच्छरों का टिकना मुश्किल हो जाता है। यह घास घास थोड़ा लंबा है इसलिए इसे बडे कंटेनर वाले गमले में ही लगाए तो अच्छा है।

5. पुदीना
यह पेट की बीमारियों को दूर करने के साथ मच्छरों को भगाने में भी कारगर है। अगर आप भी अपने घर से मच्छरों को दूर रखना चाहते है तो तुलसी का पौधा जरूर लगाएं।