nav Pradesh logo

थाईलैंड गुफा से बाहर निकाला 5वां बच्चा, 8 अभी भी फंसे

Last Modified Aat : 09-Jul-18

News image
News image
<

football team stuck in a cave can suffered from disease

चियांग रायः थाईलैंड की गुफा में 15 दिनों से फंसे 12 लड़कों और उनके फुटबॉल कोच में से 4 को रविवार को बाहर निकालने के बाद सोमवार को दोबारा शुरू किए रेस्क्यू ऑपरेशन में 5वें बच्चे को सुरक्षित बहर निकाल लिया गया।  इस रेस्क्यू पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं।   इस अभियान में टेक आंतरप्रेन्योर एलन मस्क ने मिनी सबमरीन कहे जाने वाले एक मेटालिक पॉड  की भी मदद ली जा रही है।

PunjabKesari

  बता दें कि गत दिवस गुफा से 6 बच्चों के बाहर आने की खबरें थी लेकिन बाद में यहां के गवर्नर ने केवल 4 बच्चों के ही बाहर आने की पुष्टि की थी। गुफा से बाहर आए बच्चों की ताजा तस्वीरें भी सामने आई हैं । बचाव अभियान के पहले चरण में रविवार को अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, यूरोप और थाईलैंड के विशेषज्ञ शामिल थे। 6 युवा फुटबॉल खिलाड़ियों को गुफा से निकालने के बाद हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया है। सोमवार को यह अभियान फिर से जोर पकड़ेगा. इस अभियान में अब बेबी सबमरीन की मदद भी ली जा सकती है। पूरे ऑपरेशन में कुल 90 गोताखोर जुटे हैं जिनमें 40 थाई जबकि 50 अन्य देशों के गोताखोर हैं। 

PunjabKesari
बच्चों को मीडिया से रखा दूर 
रेस्क्यू ऑपरेशन के चीफ नारोंगसाक असोतानाकोर्न ने बताया कि अब तक 6 बच्चों को गुफा से बाहर निकाला गया है। उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। बच्चों को मीडिया से दूर ही रखा गया है। बाकी लोगों को निकालने के लिए टीम कोशिश कर रही है।

तेज बारिश ने मुश्किलें बढ़ाई

इस बीच गुफा के बाहर तेज बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं।दरअसल तमाम रेस्क्यू ऑपरेशन फेल होने के बाद आनन-फानन में बच्चों को बाहर निकालने के लिए 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के 5 गोताखोर लगाए गए। इसमें 10 गोताखोरों ने पहले चरण में अभियान को अंजाम दिया। प्लान के मुताबिक अंदर पहुंचकर दो गोताखोरों की मदद से एक बच्चे को बाहर निकाला गया।
PunjabKesari
अमरीका दे रहा मददः ट्रंप
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस अभियान के बारे में ट्वीट कर कहा कि उनका देश थाईलैंड के साथ मिलकर बच्चों को सुरक्षित गुफा से बाहर निकालने में मदद कर रहा है। जानकारी के मुताबिक गोताखोरों को गुफा का एक चक्कर पूरा करने में करीब 11 घंटे का समय लग रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में लगातार बारिश होगी । इस लिए बचाव अभियान को रविवार को शुरू करना पड़ा।
PunjabKesari
13 मेडिकल टीमें पूरी तरह तैयार
आपको बता दें कि दरअसल 'वाइल्ड बोर्स' नाम की यह फुटबॉल टीम गुफा में 23 जून से फंसी है। ये लोग घूमते हुए गुफा तक पहुंचे थे और तेज मॉनसूनी बारिश की वजह से गुफा में ही फंस गए। गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद फुटबॉल खिलाड़ी अपने कोच के साथ वहीं फंस गए।
PunjabKesari
 इस गुफा में रहने से बच्चों को केव डिजीज नाम की बीमारी होने का भी खतरा पैदा हो गया है। थाइलैंड की गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के बच्चों को बचाने के लिए के लिए गठित की गई 13 मेडिकल टीमें पूरी तरह से तैयार बैठी हैं। हर टीम के पास अपना हेलीकॉप्टर और एंबुलेंस है।