nav Pradesh logo

सजा हुआ बैडरूम आपकी थकान को दूर कर देता

Date : 07-Jul-18

News image
<

ऑफिस में काम करने के बाद जब आप घर आते हैं तो एक अच्छा और सजा हुआ बैडरूम आपकी थकान को दूर कर देता है। इसलिए बेडरूम को सही तरीके से सजाना बहुत जरूरी है। क्योंकि खुद सजावाया हुआ बैडरूम आपको एक अलह ही एहसास देता है। अगर आपने घर लिया है तो आप भी बैडरूम की सजावट ऐसे कर सकती है। आप चाहे तो कमरे को फ्रैश लुक देने के लिए उसकी सजावट दोबारा से कर सकती हैं।

 बैडरूम की सजावट करने के टिप्स
1. बैडरूम को सही तरीके से सजाना एक कला है। बेडरूम के लिए कमरे के हिसाब से सही आकार वाला बैड चुनें, जिसे रखने के बाद कमरे में थोड़ी-सी जगह बच सके।

PunjabKesari

2. बेड में बॉक्स जरूर बनवाएं, ताकि किसी भी सामान को बाहर न रखना पड़े। इससे आपका कमरा बिखरा हुआ भी नहीं लगता और सामान भी खराब होने से बच जाता है।

 3. दीवारों के रंग हिसाब से बैड का चुनाव करें। इससे कमरा साफ-सुथरा और आरामदायक लगता है। अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से बैड खरीदने के लिए आप ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा भी ले सकते हैं।
 4. बैड के लिए ऐसे गद्दे का चयन करें, जो न तो ज्यादा मुलायम हो न ही ज्यादा सख्त। इससे आपकी पीठ को आराम मिलेगा और आपको सुकून की नींद आएगी।
 5. बैड को सजाने के लिए डैकोरेटिव कलरफुल तकिए, बैडशीट औक कुशन का इस्तेमाल करें। इन्हें भी बैड और दीवारों के कलर के हिसाब से चुनें।

PunjabKesari

6. बैडशीट हमेशा दीवारों से मिलती-जुलती ही बिछाएं। गर्मियों में हल्के रंग की बैडशीट का इस्तेमाल करें। अगर आपका कमरा छोटा है तो बड़े प्रिंट और डार्क रंग की चादर बिछाएं। कमरे को अट्रैक्टिव दिखाने के लिए आप एम्ब्रॉयडरी या मोटिफ्स वर्क वाली बैडशीट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
 7. बैड को कवर करने के लिए बैड स्प्रैड जरूर रखें और नींद से उठने के बाद बैड को अच्छी तरह कवर करें। इससे आपके बैड पर किसी तरह की गंदगी नहीं रहेगी।
 8. बैडरूम में सबसे ज्यादा जगह बैड ही घेरता है। ऐसे में आस-पास के बची हुए जगह पर साइड टेबल और थोड़ा-सा हल्का फर्नीचर रखें। इसके अलावा साइट टेबल पर कुछ डैकोरेटिव आइटम्स या फ्लॉवर पॉट रखें। इससे आपका कमरा और भी सुदंर दिखेगा।
 9. बैडरूम में लाइट का सही इस्तेमाल करें। आप कमरे में यैलो या डिम लाइट वाले बल्ब लगवा सकते हैं। कमरे को ठंडा रखने और ब्यूटीफुल देने के लिए यह बिल्कुल परफेक्ट है।
 10. बैडरूम को खाली दिखाने के लिए उसे ज्यादा सामान से न भरें। इससे आपका कमरा हमेशा साफ-सुथरा रहेगा।

PunjabKesariसम का रखें ध्यान
1. गर्मियों में सूती, लिनेन और टेंसल फैब्रिक की चादर का इस्तेमाल करें। धोने में बेहद आसान होने के साथ यह बैडशीट बिछाने में भी काफी अच्छी होती है।

2. मानसून में नमी होने के कारण ऐसी बैडशीट की जरूरत होती है, जो जल्दी सूख जाएं। ऐसे में कॉटन और पॉलिएस्टर मिक्स बैडशीट आपके लिए बिल्कुल सही रहेगी।

3. सर्दियों में गर्म और आरामदायक बिस्तर आपके लिए सही रहता है। इसलिए कमरे को सुदंर और गर्माहट वाला बनाने के लिए फलालैन की चादरें बिछाएं। इससे आपके बिस्तर को गर्माहट मिलेगी और आपको अच्छी नींद आएगी।