nav Pradesh logo

‘ब्लॉकबस्टर’ क्वार्टर में आमने सामने बेल्जियम-ब्राजील

Last Modified Aat : 05-Jul-18

News image
<

 

कजान (वार्ता) । रूस में चल रहा 21वां फीफा विश्वकप इस बार बड़ी टीमों के उलटफेर के लिये चर्चा में बना हुआ है जहां उतार चढ़ाव के बावजूद पांच बार की चैंपियन ब्राजील और बेल्जियम ने क्वार्टरफाइनल तक का सफर तय किया आैर अब शुक्रवार को दोनों टीमें ‘ब्लॉकबस्टर’ मुकाबले में अंतिम-चार में जगह बनाने के लिये उतरेंगी।

2014 विश्वकप की मेजबान ब्राजील कजान में शुक्रवार को क्वार्टरफाइनल मुकाबले में एक दूसरे के खिलाफ उतरेंगी। टूर्नामेंट की हैवीवेट जर्मनी, स्पेन, अर्जेंटीना और पुर्तगाल के बाहर हो जाने के बाद अब मुकाबला सभी टीमों के लिये खुला माना जा रहा है जहां कोई भी खिताब या जीत की दावेदार नहीं रह गयी है।

ब्राजील और बेल्जियम की टीमों ने रूस में अलग अलग स्थितियां देखीं हैं जहां नॉकआउट दौर में दक्षिण अमेरिकी टीम को स्विटजरलैंड से 1-1 से ड्रॉ के बाद मुश्किल स्थिति में माना जा रहा था तो बेल्जियम ने शुरूआत से ही अच्छी लय दिखाई और तीनों मैच जीते।

नेमार की अगुवाई वाली ब्राजील ने मैक्सिको को 2-0 से हरा मुश्किल मैच जीता और टीटे के मार्गदर्शन में टीम ने छठी बार विश्वकप खिताब अपने नाम करने का दावा बनाये रखा। हालांकि बेल्जियम के लिये जापान के खिलाफ आखिरी मैच में 3-2 की जीत काफी रोमांचक रही जिसमें वह उलटफेर का शिकार होते होते बची। बेल्जियम ने मैच में 0-2 से पिछड़ने के बाद जिस तरह आखिरी समय में लगातार तीन गोल दागे उससे साफ है कि वह मजबूत ब्राजील को कड़ी चुनौती के लिये तैयार है।