nav Pradesh logo

बारिश में बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत है तो फॉलो करें ये नुस्खे

Date : 04-Jul-18

News image
<

बारिश में बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है क्योंकि इस मौसम में आम दिनों के मुकाबले बालों के टूटने-झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। कुछ लोग बालों के झड़ने की टेंशन से बारिश का पूरा  मजा नहीं ले पाते क्योंकि बारिश के पानी से इंफैक्शन और बालों की जड़े कमजोर हो जाती है जिससे बाल टूटने-झड़ने लगते हैं। अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप बालों की इस समस्या से राहत पा सकेंगी।

1. प्याज का रस
प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इस उपाय को करने के लिए प्याज के टुकड़े लेकर उसे ब्लेंड करके उसका रस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों और स्कैल्प की उस जगह पर लगाएं, यहां बाल झड़ रहे हो। फिर 30 मिनट बाद धो लें।

2. उड़द की दाल
उड़द की दाल से बालों को प्रोटीन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मिलता है। इससे नए बाल उगने लगते हैं। इस इस्तेमाल करने के लिए दाल को उबाल को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को रात को सोने से पहले सिर पर लगाएं और सुबह सिर को धो लें। इससे गंजापन खत्म हो जाएगा।

 3. मेथी के बीज
मेथी के बीज में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की जड़ों को पूर्ण पोषण देते हैं और इसकी ग्रोथ को बढ़ाते हैं। इसे प्रयोग में लाने के लिए मेथी को पानी में भिगो कर रात भर रख दें और सुबह इसे पीस कर गाढ़े दही में मिलाएं। फिर इसे बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ देर बाद बालों को धो लें। इसे उपाय को करने से डैंड्रफ से भी राहत मिलेगी। 

4. नींबू
बालों को झड़ने से रोकने के लिए नींबू भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए 5 चम्मच दही में 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। फिर बालों की जड़ों में लगा कर 1 घंटे बाद इसे धोएं। 

5. कढ़ी पत्ता
बालों को झड़ने और मजबूती लाने में कढ़ी पत्ता बहुत कारगार उपाय है। इसे इस्तेमाल करने से बाल मुलायम और शाइनिंग भी करते हैं। इसके लिए कढ़ी पत्तों को नारियल तेल में डाल कर तब तक उबालें जब तक यह काले न हो जाएं। फिर इसे बालों की जड़ों में लगा कर मसाज करें।