nav Pradesh logo

15 अगस्त से शुरू हो जाएगी हवाई उड़ान,  सिविल एविएशन अथारिटी की टीम ने चकरभाठा हवाई पट्टी का किया मुआयना 

Date : 03-Jul-18

News image
News image
News image
News image
<

बिलासपुर ।   आजादी के दिन 15 अगस्त से बिलासपुर और अंबिकापुर भी हवाई सेवा से जुड़ जाने की संभावना है। इस दिन से इन दोनों जगहों से एयर ओडिशा का प्लेन उड़ान भरना चालू कर देगा। दिल्ली से आई सिविल एविएशन अधिकारी की टीम शनिवार को बिलासपुर के चकरभाठा एयर स्ट्रीम का मुआयना किया। राज्य के विमानन विभाग ने भी इसके लिए पूरी ताकत झोंक दी है। जगदलपुर से विमान सेवा की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 मई को विकास यात्रा के समापन में की थी।

बिलासपुर और अम्बिकापुर के लिए सरकार 15 अगस्त तक का टारगेट रखकर चल रही है। इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। हालाकि छत्तीसगढ़ के डायरेक्टर एविएशन रजत कुमार ने दोनों जगहों से विमान परिचालन शुरू होने की तारीख बताने से इंकार किया लेकिन उन्होंने कहा कि पूरी कोशिश की जा रही है 45 दिनों के भीतर बिलासपुर और सरगुजा में विमान परिचालन प्रारंभ हो जाए। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के लायसेंस की प्रक्रिया शुरू हो गई है जल्द ही दोनों एयरपोर्ट को घरेलू विमान सेवा के लिए लायसेंस मिल जाएगा।

उन्होंने कहा कि अंबिकापुर एयरपोर्ट का काम तो पहले ही पूरा हो चुका है। वहां के लिए सिक्यूरिटी चेकिंग स्टाफ की ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी है। सिर्फ लायसेंस मिलने की औपचारिकता बची है। बिलासपुर के चकरभाठा एयरस्ट्रीय भारतीय सेना के अधिनस्थ में भी इसलिए इसकी प्रक्रिया में थोड़ा वक्त लगा। मगर अब सारी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। डीजीसीए की टीम बिलासपुर में है। बिलासपुर एयरपोर्ट पर थोड़ा बहुत काम बचा होगा। उसके लिए जिला प्रशासन से कहा गया है वे जल्द उसे पूरा कराए। पता चला है बिलासपुर एयरपोर्ट को इस दृष्टि से डेवलप किया जा रहा है कि वहां से बड़े शहरों से भी बाद में विमान सेवा प्रारंभ किया जा सके। विमानन एजेंसियों के सर्वे में यह बात सामने आई है कि बिलासपुर से दिन में कम से कम एक फ्लाइट दिल्ली मुंंबई के लिए नागपुर या विशाखापट्टनम होकर चलाए तो पर्याप्त यात्री मिल सकते हैं। इससे बिलासपुर कोरबा, जांजगीर, रायगढ़ के लोगों को रायपुर नहीं आना पड़ेगा। बिलासपुर से घरेलू उड़ान सेवाओं की शुरूआत होने के बाद आगे चलकर देश के बड़े शहरों से भी विमान सेवा शुरू हो जाए।