nav Pradesh logo

पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी बंगापानी और धारचूला में बारिश से तबाही

Last Modified Aat : 02-Jul-18

News image
News image
News image
News image
<

देहरादून । पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी बंगापानी और धारचूला तहसील में देर रात भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई है। इसके साथ ही दानी बगड़ में हिमालया हाइड्रो का डैम टूट गया। इससे सड़क सहित 3 वाहनों के बहने की सूचना है। नदी और नाले उफान पर आ गए। सड़कें ध्वस्त हो गईं। मुनस्यारी का बाजार जलमग्न हो गया। दो मकान क्षतिग्रस्त हो गए। लोगों ने घरों से निकल सुरक्षित स्थान पर भागकर जान बचाई। पूरी रात लोगों को जागकर काटनी पड़ी। हालांकि किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

रविवार सुबह से पूरी रात भर देहरादून सहित समूचे उत्तराखंड में झमाझम बारिश होती रही। यमुनोत्री हाइवे डाबरकोट के बाद भूस्खलन से अवरुद्ध है। वहीं, बद्रीनाथ हाइवे भी लामबगड़ के पास अवरुद्ध हो गया। सुबह कई स्थानों पर बारिश का दौर थमा तो लोगों ने राहत की सांस ली। मौसम विभाग की मानें तो इन दिनों सुबह के समय में ही बारिश के आसार बन रहे हैं।

भारी बारिश से सुरंगघाटी और जिमिगाड में दो पुल बह गए। यही नहीं मिलम रूट में धापा के पास पहाड़ी दरकने से सड़कें बंद होने से यातायात बंद हो गया है। हिमनगरी के मध्य बहने वाला नाला उफान में आ गया। इसके आईटीबीपी के साथ ही हेलिपैड को जाने वाले मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए। दर्जनों मकानों में मलबा और पानी घुस गया है। 

मुनस्यारी में नगर की सड़कों पर नाले का पानी बह रहा है। लोग रात्रि 1 बजे से जगे है। बंगापानी तहसील क्षेत्र में व्यापक तबाही मची है। आसमान लगातार बरस रहा है। गोरी नदी खतरे के निशान के करीब पहुंच चुकी है। लगातार जल स्तर बढ़ता जा रहा है। मंदाकिनी सेरा ओर गोसी नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। गोसी नदी का पानी बरम बाजार और सड़क पर बह रहा है। लोग मकान छोड़ कर बाहर खड़े हैं।

3 दिनों से रुक रुक कर हो रही बारिश के बाद बीती रात्रि एक बजे से लगातार मूसलाधार वर्षा जारी है। सड़कें बद हो चुकी है। जौलजीबी में भी गोरी ओर काली नदिया खतरे के निशान पर पहुंच गई है। नदी किनारे की बस्तियों में हड़कंप मचा है। 

धारचूला के मांगती घटिया बगड़ में भी तबाही की सूचना है। पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने तीनों तहसीलों में आज विद्यालय बंद करने के आदेश दे दिए हैं। मौके के लिए आपदा प्रबंधन टीम रवाना की गई है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटे में देहरादून एवं आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने सतर्क रहने की सलाह दी है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक उत्तराखंड के विशेषकर देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी के अलावा कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत एवं ऊधमसिंह नगर में भारी बारिश होने के आसार हैं।