nav Pradesh logo

वैक्स करवाने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देने की होती है जरूरत

Date : 01-Jul-18

News image
<

 स्लीव और शॉट ड्रैसिस पहनने के लिए लड़कियों को पहले अनचाहे बालों से हटाना पड़ता है। इसके लिए वैक्सिंग ही अच्छा विकल्प मानती है। वैक्स करवाने से स्किन एक दम साफ और सॉफ्ट दिखने लगती है क्योंकि इसे करवाने से डेड स्किन से भी छुटकारा मिलता है। लोकिन कुछ लड़कियों को वैक्स करवाने के बाद कई तरह की स्किन प्रॉब्लम झेलनी पड़ती है क्योंकि वैक्स करवाने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप चाहती है आपको वैक्स करवाने के बाद किसी तरह की प्रॉब्लम न हो तो इसे करवाने से पहले इन बातों पर जरूर ध्यान दें।

1. स्किन को अच्छी तरह साफ करें
वैक्स करवाने से पहले स्किन को गीली कॉटन या किसी गीले सूती कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें और फिर सूखे कॉटन के कपड़े से स्किन को सूखा लें। इससे आपको वैक्सिंग करते समय किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं आएगी।

2. डिस्पोजेबल स्ट्रिप्स यूज करें
कुछ लड़कियां घर पर वैक्स करते समय किसी कपड़े का इस्तेमाल करती है, जिससे स्किन को इंफैक्शन होने लगती है। इसलिए अगर आप घर पर ही वैक्स करना चाहती है तो इसके लिए डिस्पोजेबल स्ट्रिप्स की इस्तेमाल करें।

3. जैल या पाउडर
कई बार कुछ लड़कियों के वैक्स करने के बाद रैशेस पड़ने लगते हैं। इसकी वजह होती है वे वैक्स करने से पहले स्किन पर जैल या पाउडर नहीं लगाती। इसलिए वैक्स करने से पहले स्किन पर जैल या पाउडर जरूर लगाएं।

4. रूम टेम्प्रेचर रखें खास ख्याल
अगर आपको वैक्स करवाते वक्त पसीना आएगा तो वैक्स अच्छे से नहीं हो पाएगी। इसलिए वैक्स करते समय रूम का टेम्प्रेचर उस हिसाब से रखें ताकि आपको पसीना न आए। इसके अलावा वैक्स को भी ठीक-ठीक गर्म करें. इतनी ज्यादा गर्म न करें कि आपकी स्किन ही जल जाए।

5. इन दिनों न करें वैक्स
पीरियड्स के दिनों में या फिर पीरियड्स से 2-3 पहले और बाद में वैक्स नहीं करनी चाहिए क्योंकि इन दिनों में स्किन बहुत सेंसटिव होती है। इससे स्किन को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा वैक्स करवाने से पहले और बाद में कॉफी नहीं पीनी चाहिए।