nav Pradesh logo

अटल-आडवाणी जी ने रखी छत्तीसगढ़ के विकास की नींव- बृजमोहन

Date : 30-Jun-18

News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
<

कृषि-सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने ग्राम भोथली में 14 करोड़ की खरखरा सिंचाई परियोजना का किया शुभारंभ,भोथली में एनीकेट निर्माण सहित लगभग 4 करोड़ के कार्यों  किया स्वीकृत

दुर्ग (नवप्रदेश)। प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि गांव,गरीब और किसानों की समृद्धि के लिए हमारी सरकार पूरी तरह से संकल्पित है। नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही देखिए , कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन नजर आ रहा है । कृषि के हर पहलुओं में किसानों की बेहतरी का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। हमारी मान्यता है कि किसान आगे बढ़ेगा तो हमारा देश भी आगे बढ़ेगा। इसीलिए कृषि क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हमारी प्राथमिकता में है। विशेष रूप से हर खेत तक पानी पहुंचाने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। अपने इस अभियान में हमें अपेक्षित सफलता भी मिल रही है। आज हमने प्रदेश में लगभग 600 एनीकेट बनाये हैं। वृहद और सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं के माध्यम से कृषि सेवा के काम निरंतर किये जा रहे है। फलस्वरूप आज हमारा छत्तीसगढ़ प्रदेश देश मे खाद्यान उत्पादन करने वाला अग्रणी राज्य है। साथ ही उन्होंने कहा कि आज जो भी विकास यहा दिख रहा है उसका श्रेय अटल जी और आडवाणी जी को है। उन्होंने राज्य बनाकर यहा के विकास का मार्ग प्रसस्त किया है।  दुर्ग जिले की ग्राम भोथली में आयोजित समारोह के दौरान कही। इस अवसर पर 14 करोड़ की खरखरा सिंचाई परियोजना का शुभारंभ भी उन्होंने किया। इस कार्य से क्षेत्र के लगभग 2900 एकड़ में सिंचाई हो सकेगी। इस अवसर पर उन्होंने 3 करोड़ के भोथली एनीकेट सहित 3 करोड़ 84 लाख के विभिन्न विकासकार्यों को अपनी स्वीकृति प्रदान की। इस अवसर पर स्थानीय विधायक एवं प्रदेश सरकार की महिला बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने भी अपने विचार रखे कार्यक्रम में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन,रमाकांत द्विवेदी,इंद्रेश देशमुख, जिला पंचायत सदस्य मुकेश बेलचंदन,सरपंच सुरेश साहू सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

सबको मिल रहा पक्का मकान

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार गरीबों को मकान बनाकर दे रही है। पूर्व की सरकारें जहां केवल 30-40 हज़ार का सहयोग इस हेतु करती थी वही अब मोदी सरकार में डेढ़ लाख रूपय से ज्यादा का सहयोग सरकार आवास के लिए कर रही है। कोई व्यक्ति बैंक से ऋण लेकर जीवन का पहला मकान बना रहा है तो उसे भी कम से कम डेढ़ लाख तक की छूट बैंक दे रही है। इसके साथ ही हमारी सरकार गांव-गांव में अब रहवासियों को उनकी काबिज जमीन का पट्टा प्रदान कर रही है। जिसका उपयोग कर वे बैंक ऋण व अन्य कार्य सम्पादित कर सकते है।

समय का सदुपयोग करें

अपने उद्बोधन में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा की गांव का छोटा सा किराना व्यवसायी भी सुबह 7 बजे दुकान खोलता है और रात के 10 बजे तक वह अपने धंधे में जुटा रहता है। किसान भी बारहों महीना व्यस्त रहें। कृषि में प्रयोग करें। हमारा कृषि विभाग उन्हें सहयोग करने तत्पर रहेगा।

अटल-आडवाणी जी ने रखी छत्तीसगढ़ के विकास की नींव

हम सम्पूर्ण प्रदेश के विकास की बात करें तो इसका श्रेय अटल जी और आडवाणी जी जाता है, जिन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा उपेक्षित छत्तीसगढ़ को अलग राज्य बनाकर यहा विकास का मार्ग प्रसस्त किया। सही मायने में पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी और उप प्रधानमंत्री आडवाणी जी ने ही प्रदेश के विकास की नींव रखी है।

धान के अलावा अन्य फसल भी ले किसान

बृजमोहन अग्रवाल ने किसानों से कहा कि आप सिर्फ धान की फसल न ले। दलहन- तिलहन कि ओर भी बढ़े। उन्होंने गौ पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन, बकरी पालन करने के लिए भी किसानों को प्रेरित किया और कहा कि आय बढ़ाने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कृषि आधारित अन्य कार्य भी करने पड़ेंगे।

इन कार्यों की मिली स्वीकृति

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भोथली में हाट बाजार निर्माण के लिए 25 लाख रुपए, नाली निर्माण के लिए 5लाख 60 हज़ार रूपय, तालाब सौंदर्यकरण के लिए 5 लाख रुपये, भोथली एनीकेट निर्माण के लिए 3 करोड़ रुपये,खरखरा नदी तटबंध के लिए 29 लाख रूपय, बाल क्रीड़ा उद्यान के लिए 10 लाख रुपए तथा निकुम सरकारी समिति में फड़ निर्माण के लिए 10 लाख रुपए प्रदान किये जाने हेतु अपनी स्वीकृत दी।