nav Pradesh logo

अगर करते हो कपड़ों की ऑनलाइन शॉपिंग तो जरूर इन बातों का रखें ध्यान

Last Modified Aat : 30-Jun-18

News image
<

वैसे तो ऑनलाइन शॉपिंग ने बहुत से लोगों के लिए खरीददारी को आसान बना दिया है लेकिन अगर आप कपड़ों की ऑनलाइन शॉपिंग कर रही हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना कई बार आपको गलत कपड़े मिल जाते हैं और उसे रिटर्न करने की सही जानकारी कस्टमर के पास नहीं होती। लिहाजा ऑनलाइन कपड़े खरीदने से पहले इन जरूरी बातों का ध्यान रखें...

आपका सही नाप क्या है 

अगर पहली बार ऑनलाइन कपड़े खरीद रहीं हों तो पहले अपना नाप ठीक से लें। किसी की मदद लें या फिर अपने दर्जी के पास जाएं, अपना सही नाप हासिल करें और उसके बाद ही ऑर्डर प्लेस करें।

साइज चार्ट है बेहद अहम 

अक्सर ऑनलाइन शॉपर आकार चार्ट या साइज चार्ट को नजरअंदाज करते हैं। किसी एक वेबसाइट में 'एसÓसाइज दूसरी साइट पर भी 'एसÓही हो ऐसा जरूरी नहीं है। लिहाजा ऑर्डर करने से पहले साइज चार्ट देखें और अपना साइज क्रॉस चेक कर लें।

रंग में गड़बड़ी 

कई बार आपके द्वारा ऑर्डर किया गया प्रॉडक्ट पूरी तरह से अलग रंग में आता है। यह एक तथ्य है कि जब आप अपने मोबाइल या लैपटॉप स्क्रीन पर जो रंग देखते हैं वह असली उत्पाद से अलग होता है। सही रंग की पहचान करने में पहला कदम कपड़े के बारे में कुछ मूल बातें जानना होता है। 

एक्सचेंज और रिटर्न 

यदि आप एक विशेष अवसर के लिए कपड़े खरीद रही हैं और उसमें कोई समस्या आती है तो आप निश्चित रूप से उसे एक्सचेंज या लौटाना चाहेंगी। लेकिन इसके लिए आपको वेबसाइट की एक्सचेंज और रिटर्न पॉलिसी की पूरी जानकारी होनी चाहिए। लिहाजा ऑर्डर करने से पहले एक्सचेंज पॉलिसी के बारे में भी अच्छी तरीके से पढ़ लें।

बजट के बारे में सोचें 

अपने दिमाग को बजट की तरह पहले से ही चीजों के लिए तैयार रखें, जिससे विकल्पों को सीमित करने में मदद मिलेगी और खरीददारी प्रक्रिया तेज होगी। कई कीमतों वाले 100 उत्पादों को देखने की बजाय 35 उत्पादों को देखें जो वास्तव में आपके बजट में फिट होते हैं। 

त्वरित और प्रभावी 

महंगे उत्पाद खरीदते समय आप विश्वास योग्य ब्रांडों में निवेश करें, लेकिन नए ब्रांडों के साथ भी प्रयास और प्रयोग करना चाहिए जो अधिक किफायती होते हैं।