nav Pradesh logo

योग में छिपा है इलाज, महिला आसानी से कर सकती है गर्भधारण

Date : 30-Jun-18

News image
News image
<

 प्रैग्नेंसी पीरियड हर एक महिला के लिए खूबसूरत पल होता हैं लेकिन बदलते लाइफस्टाइल में मिस-कैरिज या बांझपन के मामले अधिकतर सामने आ रहे हैं। कई बार होता है कि पति-पत्नी में से किसी एक की प्रजनन संबंधी समस्या की वजह से महिला गर्भधारण नहीं कर पाती, जिस वजह से उस महिला को दूसरों से बांझपन जैसे शब्द सुनने पड़ते हैं। वहीं कई बार छोटी-छोटी प्रॉबल्म से चलते भी महिला प्रैग्नेंट नहीं हो पाती।   

PunjabKesari


वैसे तो टेक्नोलॉजी ने काफी तरक्की कर ली है और बांझपन से छुटकारा पाने के नए-नए तरीके आ चुके है लेकिन योगासन भी एक ऐसी प्रक्रिया है जो बांझपन को दूर करके आपको गर्भधारण करने में मदद कर सकता हैं। जी हां, योग में बांझपन का इलाज है। चक्रासन एक ऐसा योग हैं, जो बांझपन से झूंझ रही महिला के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप भी लंबे समय से बांझपन की समस्या से झूंझ है तो अपनी रुटीन लाइफ में इस योगासन को जरूर शामिल करें, लेकिन करने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह जरूर लें।  

 


चक्रासन करने की विधि

PunjabKesari
पीठ के बल लेकर अपने घुटनों को मोड़ें और फिर एडियों को हिप से स्पर्श करते हुए अपने पैरों को कम से कम 10-12 इंच की दूरी पर रखें। अब अपनी बाजूओं को पीछे की तरफ मोड़कर हथेलियों को कंधों के ऊपर सिर के पास जमीन पर रखें. फिर सांस लेते हुए धीरे-धीरे अपने धड़ को उठाते हुए पीठ को मोड़ लें। जब अपने शरीर को इस मुद्रा में रख सके तो रखें। फिर अपने धड़ को धीरे-धीरे जमीन पर लाते हुए पहली वाली मुद्रा में आ जाए। फिर थोड़ा देर सीधे लेटकर रेस्ट करें और 1 बार फिर इस प्रक्रिया को दोहराते हुए दिन में 4-5 बार यह योगासन करें।