nav Pradesh logo

पीठ के मुंहासों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Date : 07-Sep-18

News image
News image
News image
<

हम सभी जानते हैं कि चेहरे पर होने वाले मुंहासों को एक्ने जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि पीठ पर होने वाले मुंहासों को बैक्ने कहा जाता है? अक्सर औरतें अपने चेहरे पर ज्यादा ध्यान देती हैं और पीठ पर होने वाले मुंहासे व दाग धब्बों को इग्‍नोर कर देती हैं लेकिन जब पसीना व धूल मिट्टी हमारे बदन पर पड़ती है तो ये परेेशानी का कारण बन जाते है। पीठ के रोमछिद्र चेहरे के मुकाबले अधिक मोटे होते हैं। हम इनसे राहत पाने के लिए कई तरह के पाऊडर भी लगाते है लेकिन ये इतना असर नहीं दिखाते। इनसे राहत के लिए घरेलू उपचार भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे आप आसान घरेलू तरीकों से पीठ के दाग-धब्बे और मुंहासों से निजात पा सकते हो। 

बैक्‍ने होने के ये कारण हो सकते हैं
1. भोजन में पोषण की कमी
2. ज्यादा मिर्च मसालों का सेवन
3. गर्भावास्था के बाद हार्मोंस में आए बदलाव
4. मासिक धर्म की वजह से मानसिक तनाव का होना

घरेलू उपाय

1.दालचीनी
 यह पीठ को साफ और सुंदर बनाती है। इस्तेमाल के लिए दालचीनी पाउडर में पुदीने के रस या कच्‍चे दूध के साथ मिलाकर इसे पूरी पीठ पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब ठंडे पानी से पीठ को धो लें।

2.कच्चा दूध 
पीठ के मुंहासों के लिए कच्चे दूध को जायफल के पेस्ट में मिलाकर लेप बना लें और पूरी पीठ पर लगा लें।  कम से कम दो घंटे के बाद पीठ को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। 

PunjabKesari
 
3.खुले और ढीलें कपड़े 
मुंहासों से राहत पाने के लिए  आप अपने टाइट ड्रैस को चेंज करें खुले और कॉटन के ढीलें कपड़े पहनना शुरु कर दें। बैड शीट को दूसरे तीसरे दिन बदलते रहना चाहिए। पीठ के बल कम ही सोएं।

4. संतुलित आहार  
आपके शरीर में होने वाली कोई भी समस्या आपकी डाइट के कारण होती है। अपने भोजन में फल  सब्जियों और जूस का जयादा इस्तेमाल करें। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीएं।

5.एक्स्फोलिएशन करें
बेक्‍ने अक्सर पीठ के छिद्रों पर पसीने और तेल जमने के कारण बंद होने के कारण होता है। तेल स्राव (सीबम ) बैक्‍ने को और बढ़ा देता है। रोज स्‍क्रब एक्स्फोलिएशन करने से त्‍वचा पर जमी पसीने और तेल की परत हट जाती है और  मुंहासे कम होते हैं।एक्‍सफ्लोइट हफ्ते में एक बार कर लेना चाह‍िए।

PunjabKesari


6.गुलाबजल और मुल्‍तानी मिट्टी
इनका इस्तेमाल अक्सर चेहरे पर किया जाता है लेकिन गुलाबजल और मुल्‍तानी मिट्टी के लेप बैक्‍ने हटाने का सबसे कारगर उपाय हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए गुलाब जल में  थोड़ी ग्लिसरीन  भी मिला लें। अब आप इस पेस्ट को पीठ पर रात को सोने से पहले लगाएं और सुबह के समय ठंडे पानी से स्नान कर लें। यह उपाय बहुत जल्दी करेगा।

7. नारियल का पानी
पीठ को बेदाग करने के लिए कच्चे नारियल पानी को कुछ दिन लगातार पीठ पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे।

8. एलोवेरा का पेस्ट
आप सबसे पहले एलोवेराऔर टमाटर के गुदे का पेस्ट बनाकर  मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को पीठ पर कम से कम आधे घंटे के लिए लगाएं। आधे घंटे बाद  ठंडे पानी से अपनी पीठ को साफ कर लें। इस उपाय से बहुत ही जल्दी  पीठ के मुहांसे और धब्बें ठीक हो जाएगें।

PunjabKesari

9.जौ का आटा
जौ के आटे का इस्तेमाल करके भी पीठ के मुंहासों और धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए जौ के आटे को भून लें और इसमें शहद  मिला लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे अपनी पीठ पर बीस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। सूखने पर  गुनगुने पानी से पीठ साफ कर लें।