nav Pradesh logo

यहां होती है आधी-अधूरी सफाई, बजबजाती नालियों से उठती रहती है सड़ांध

Date : 04-Sep-18

News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
<
बालोद (नवप्रदेश) । बालोद नगर में नालियों की सफाई करना महज एक औपचारिकता बन गई है। सुबह-सुबह पालिका के कर्मचारी नालियों की सफाईकरने तो निकलते हैं लेकिन  सफाई के नाम पर महज खाना पूर्ति की जा रही है। वेतन समय पर न मिले तो बवाल कर देते हैं लेकिन काम सहीं नहीं हुआ कि नहीं उसकी देखरेख करने वाला कोई नहीं है। 
बालोद नगर के प्रत्येक वार्डां में अगर झांक कर देखें तो नालियों में गंदगी का जमावड़ा है। समय पर नालियों की उचित सफाई नहीं होने से नगरवासियों को नालियों की गंदगी भरी बदबू का सामना करना पड़ रहा है। इन दिनों पालिका के सफाई कर्मचारियों द्वारा अपने काम में लापरवाही व कोतारी बरती जा रही है। नगर के वार्ड 20 में राजनांदगांव से बुढ़ापारा मार्ग पर बने नालियों की सफाई पिछले कई माह से नहीं हुई है। वार्ड 20 निवासी पुष्पेन्द्र साहू, नेतराम मंडावी, सागर साहू, भास्कर साहू, भोलाराम गौतम ने बताया कि पिछले 2-3 माह से नालियों की सफाई नहीं होने से बारिश होते नाली जाम हो जाता है और नालियों का गंदा पानी घरों में घुस जाता है। पालिका से नाली साफ करने के लिए आने वाले कर्मचारियों को कई बार बोलने के बाद भी साफ सफाई के लिए ध्यान नहीं दिया जा रहा है। केवल हां में जवाब देकर कल्ले काट लेते हैं।
बीमारियों का बना खतरा
वार्डवासियों ने बताया कि नालियों की समय-समय पर उचित सफाई नहीं होने से नालियों में गंदगी अधिक हो गई है और गंदगी होने के कारण मच्छरों की तादाद में दिन प्रतिदिन वृद्धि होती जा रही है। जिसके कारण मलेरिया जैसी भयानक बिमारियों का खतरा बढ़ गया है। वार्डवासियों ने बताया कि इस संबंध में अपने वार्ड पार्षद कशीमुद्दीन कुरैशी को भी कई बार अवगत करा चुके हैं लेकिन वह भी साफ सफाई के लिए ध्यान नहीं दे रहे हैं।
फ्लाप हो रहा स्वच्छता अभियान
ज्ञात हो कि देश के राष्ट्रपिता महात्मागांधी के सपने को साकार करने के लिए भारत देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिशन स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की थी। शुरू में तो बालोद नगर में जोरों शोरों से सफाई का काम चला उसके बाद अधिकारी कर्मचारी सब सुस्त हो गए है। उचित सफाई नहीं होने से आज बालोद नगर सफाई के मामले में पिछड़ता जा रहा है। कई बार नगर पालिका के अधिकारियों जनप्रतिनिधियों सहित अन्य जिम्मेदारों को अवगत कराने के बाद समय पर उचित सफाई नहीं होना समझ से परे है।

आपके माध्यम से जानकारी मिली है। तत्काल सफाई कर्मचारियों को समय समय पर उचित सफाई हेतु निर्देशित कर दिया गया है।

रोहित कुमार साहू,  मुख्य नपाअधिकारी बालोद