nav Pradesh logo

सावधान! अधिक और कठिन एक्सरसाइज आपको पहुंचा सकती है नुकसान 

Date : 09-Aug-18

News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
News image
<

यदि आप मॉडरेट एक्सरसाइज करते हैं, तो ठीक है। इससे आपके मेंटल हेल्थ पर भी पॉजिटिव असर होता है, लेकिन इसे अधिक और कठिन एक्सरसाइज करना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। इससे आपको तनाव भी हो सकता है। हाल ही में यह बात एक शोध में पता चली है।

अमेरिका में 1.2 मिलियन लोगों पर हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। शोध में कहा गया है कि जिन लोगों ने दिन में तीन घंटे से अधिक व्यायाम किया, उनका दिमागी सेहत बहुत अधिक खराब पाया गया।

work out lady के लिए इमेज परिणाम

शोधकर्ताओं का यह निष्कर्ष लैंसेट मनोचिकित्सा जर्नल में प्रकाशित किया गया है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अत्यधिक व्यायाम ऑबसेसिव बिहेवियर से जुड़ा हो सकता है। शोध के अनुसार, जिन लोगों ने सप्ताह में पांच से अधिक बार एक्सरसाइज किया या एक दिन में तीन घंटे एक्सरसाइज किया, उनमें इससे कम एक्सरसाइज करने वालों की तुलना में मानसिक सेहत काफी खराब पाई गई थी।

संबंधित इमेज

यह अध्ययन अमेरिका के येल यूनिवर्सिटी और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया। शोधकर्ताओं ने अपने इस अध्ययन में पाया कि सप्ताह में तीन से पांच बर लगभग 45 मिनट तक एक्सरसाइज करने से काफी हद तक जहां फायदे देखे गए, वहीं इससे ज्यादा करने पर उन फायदों में काफी गिरावट भी देखी गई। हां, उन्होंने इस बात पर जरूर जोर दिया कि अधिक से अधिक मॉडरेट एक्सरसाइज करना बहुत लाभदायक होता है। यहां तक कि घर में चारों तरफ काम करने, बगीचे में पानी डालने से भी 10 प्रतिशत तक डिप्रेशन में कमी आती है।

संबंधित इमेज

येल यूनिवर्सिटी में मनोचिकित्सा के सहायक प्रोफेसर डॉ. ऐडम चेकराउड का कहना है कि दुनिया भर में दिव्यांगता का प्रमुख कारण अवसाद है और स्वास्थ्य अभियानों के जरिए मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने की बहुत जरूरत है। एक्सरसाइज लोगों में लोअर मेंटल हेल्थ बर्डन से जुड़ा हुआ होता है। ऐसे में सोच-समझकर ही किसी भी एक्सरसाइज को करना चाहिए। (एजेंसी)