nav Pradesh logo

सावन का दूसरा सोमवार, शिवालयों में गुंजा हर हर महादेव

Date : 06-Aug-18

News image
News image
News image
News image
<

बेलपत्ती व दूध तथा जल से भगवान शिव का हुआ अभिषेक

मुंगेली (नवप्रदेश)/ श्रावण माह के दूसरे सोमवार को शिवालयों में दिन भर श्रद्धालु भक्तजनों की भीड़ रही। भक्तजन बेलपत्र, धतुरा, शमी पत्र, अर्पित कर दुग्धाभिषेक, जलाभिषेक करते रहे। शिवालयों में श्रावण सोमवार को विशेष सजावट की गई। सावन झूला उत्सव का भी आयोजन किया किया गया  है।

शिव भक्ति का श्रावण माह पिछले सप्ताह शनिवार से शुरू हो गया है। आज श्रावण माह का द्वितीय सोमवार होने की वजह से भक्तों की शिवालय में विशेष भीड़ रही। मंदिर में सुबह से रात्रि तक भक्तजनों की भीड़ लगी रही। नगर के प्रमुख नंदी चैक स्थित खेमगिर शंकर मंदिर, शिव मंदिर खर्राघाट, शिव मंदिर बुधवारी, शिव मंदिर सेतगंगा, सोनार पारा स्थित शंकर मंदिर में सावन सोमवार पर भक्तजन पूजा-अर्चना करते रहे। शिव मंदिरों में हर-हर महादेव के बोल गूंजते रहे। बेल पत्ती व दूध तथा जल से भगवान शिव का अभिषेक किया गया।

 क्षेत्र के कई शिव मंदिरों में कांवरियों का जत्था जल चढ़ाने के लिए रवाना हो गया है। शिवमंदिर में जल चढ़ाने के लिए भक्त गण बेलपान में स्थित नर्मदा कुण्ड से जल लेने रवाना हुए है। पैदल यात्रा करके भक्त सोमवार की सुबह मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक किये। इसी तरह अमरकंटक व सेतगंगा से भी जल चढ़ाने कांवरियों का जत्था पहुंचा। भक्त सावन सोमवार पर उपवास रखकर शिवजी को प्रसन्न करने के लिए बेलपत्ती व धतूरा, शमी पत्र अर्पित कर पूजा-अर्चना करते रहे। भक्तजनों द्वारा दुग्धाभिषेक, जलाभिषेक किया जाता रहा। नगर के मल्हापारा स्थित प्रसिद्ध शंकर मंदिर में सावन झूले का आयोजन किया गया है। झूले में माता यशोदा भगवान कृष्ण को गोद में लेकर विराजमान है। सुबह से लेकर शाम तक  बड़ी संख्या में महिलाओं एवं दर्शनार्थियों की भीड़ लगी रही।