nav Pradesh logo

मोदी सरकार का फैसला, अब केंद्रीय कर्मचारियों को नहीं मिलेगा ओवरटाइम

Last Modified Aat : 27-Jun-18

News image
News image
News image
News image
<

employees now can not get overtime allowance

 केंद्र ने अपने कर्मचारियों को दिया जाने वाला ओवरटाइम भत्ता बंद करने का फैसला किया है लेकिन ऑपरेशनल स्टाफ को इससे अलग रखा जाएगा। कार्मिक मंत्रालय ने इस संबंधी आदेश जारी किया है। 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश पर यह कदम उठाया गया है।

PunjabKesari

कई सालों से हो रही बढ़ौतरी
सरकार की ओर से साफ किया गया है कि कर्मचारियों का वेतन पिछले सालों में बढ़ता रहा है। इसीलिए वेतन आयोग ने ओवरटाइम भत्ता बंद करने की सिफारिश की। इसी के अनुसार सभी मंत्रालयों/ विभागों तथा उनसे संबद्ध एवं अधीन भारत सरकार के कार्यालयों में यह फैसला लागू करने का निर्णय लिया गया है।

PunjabKesari

क्या होता है ऑपरेशनल स्टाफ
मंत्रालयों और विभागों के प्रशासन ने ऑपरेशनल स्टाफ की लिस्ट बनाने का आदेश जारी किया है। यह फैसला भी लिया गया है कि ओवरटाइम भत्ता बायोमीट्रिक अटेंडेंस के आधार पर दिया जाएगा। ऑपरेशनल स्टाफ को भत्ता तभी मिलेगा, जब उनके सीनियर अफसर लिखित में बताएंगे कि जरूरी काम के लिए कर्मचारी काे दफ्तर में रुकना है। ऑपरेशनल स्टाफ में वे कर्मचारी आते हैं जो कार्यालयों के ठीक से काम करने और व्यवस्था को बनाए रखने का काम करते हैं। यानी मकैनिकल और इलेक्ट्रिकल उपकरणों की मरम्मत और देखभाल करने वाले कर्मचारी इस श्रेणी में आते हैं।