nav Pradesh logo

आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो रोज खाएं स्ट्रॉबेरी

Date : 26-Jun-18

News image
News image
News image
<

गर्मियों में लोग स्ट्रॉबेरी बड़ी ही चाव से खाते हैं. ये एक खट्टा-मीठा फल होता है जिसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. ये कई रोगों को बेहतर करती है. स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करती है. इसके लाल रंग में एंथोस्यानिंस नामक पदार्थ होता है जो फैट को कम करने में मदद करता है. एक कप स्ट्रॉबेरी में 54 कैलोरी पाई जाती हैं. इसका मतलब है कि आप इसके सेवन से वजन घटा सकते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर स्ट्रॉबेरी मानसिक तनाव खत्म करने में कारगर है. इसमें पोटैशियम पाया जाता है जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. साथ ही इस फल में फोलेट होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है.

इसके अलावा स्ट्रॉबेरी कब्ज की समस्या को भी बेहतर करने में मददगार है. कब्ज एक ऐसी समस्या है जिसमें पेट में दर्द होता है या पेट फूल जाता है. हालांकि कब्ज की समस्या में स्ट्रॉबेरी का सेवन फायदेमंद होता है. इसे रोज खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है.

स्ट्रॉबेरी में विटामिन बी और सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद फ्लेवेनॉइड्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स शरीर में मौजूद बुरे कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखता है. एक कप स्ट्रॉबेरी में केवल 54 कैलोरी होती हैं. स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिसके सेवन से हम लंबे समय तक भरा पेट महसूस कर सकते हैं.