महत्वपूर्ण कदम : वॉल्वो कार्स कार्बन उत्सर्जन में लाएगी कमी

महत्वपूर्ण कदम : वॉल्वो कार्स कार्बन उत्सर्जन में लाएगी कमी

Volvo cars, Automotive Industry, Ambitious, plans, Announcement, Carbon footprint,

volvo car

रायपुर/नवप्रदेश। वॉल्वो कार्स (Volvo cars) ने आज आटोमोटिव इंडस्ट्री ( Automotive Industry) में सर्वाधिक महत्वाकांक्षी योजनाओं (Ambitious plans) में शुमार योजना का एलान (Announcement) किया है, जिसके तहत 2018 से 2025 के दौरान कंपनी प्रत्येक कार पर लाइफ साइकिल कार्बन फुटप्रिंट (Carbon footprint) को 40 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य लेकरचल रही है। 2040 तक क्लाइमेट न्यूट्रल कंपनी (Climate Neutral Company) बनने के वॉल्वोकार्स के महत्वाकांक्षी लक्ष्य की दिशा में यह पहला महत्वपूर्ण कदम है।

इस प्लान में 2015 के पेरिसक्लाइमेट एग्रीमेंट के अनुरूप अहम कदमों का खाका पेश किया गया है, जिसमें ग्लोबलवार्मिंग को प्री-इंडस्ट्रीयल लेवल से 1.5 डिग्री सेल्सियस पर रोकने का लक्ष्य तय किया गया है। वॉल्वोकार्स (Volvo cars) के 2040 के लक्ष्य में पूरी तरह इलेक्ट्रीफिकेशन के जरिये टेल पाइप इमीशन को खत्म करने के अलावा भी कई मोर्चों पर कदम उठाना शामिल है। कंपनी मैन्यूफैक्चरिंग नेटवर्क, परिचालन, सप्लाई चेन में भी रीसाइकिलिंगऔर री-यूज के जरिये कार्बन उत्सर्जन कम करेगी।

2040 के लक्ष्य की दिशामें शुरुआती कदमों के तौर पर वॉल्वोकार्स (Volvo cars) 2018 से 2025 के बीच प्रत्येक कार पर लाइफ साइकिल कार्बनडाई आक्साइड उत्सर्जन को 40 प्रतिशततक कम करने की दिशा में तत्काल कदम उठा रही है। इस दौरान कंपनी ने अपने ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग नेटवर्क को भी पूरी तरह क्लाइमेटन्यूट्रल बनाने का लक्ष्य रखा है।

चीफ एक्जीक्यूटिव हकनसैमुएलसन ने कहा, “हम केवल सांकेतिक प्रतिज्ञाओं नहीं, बल्कि मजबूत कदमों के जरिये कंपनी में बदलाव ला रहे हैं। वॉल्वोकार्स (Volvo cars) में हम उस ओर कदम उठाएंगे, जिन्हें हम नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे टेलपाइप इमीशन और परिचालन के कारण होने वाला उत्सर्जन दोनों कम करेंगे। इसकेअलावा उस ओर भी प्रयास करेंगे, जहां हम प्रेरित कर सकते हैं, इसके तहत हमअपने सप्लायर्स और ऊर्जा सेक्टर के सहयोगियों से अपील करेंगे कि क्लाइमेट न्यूट्रल बनने की दिशा में हमारे साथ आएं।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *