डीकेएस में महंगी हुईं स्वास्थ्य सेवाएं, बिना सूचना के कर दी शुल्क वृद्धि

डीकेएस में महंगी हुईं स्वास्थ्य सेवाएं, बिना सूचना के कर दी शुल्क वृद्धि

dks multispeciality hospital, fees, increased, navpradesh,

dks premises

  • डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ को भी ठीक ढंग से शुल्क वृद्धि की जानकारी नहीं
  • बिलिंग स्टाफ के साथ दिखाई देती है वाद विवाद की स्थिति

रायपुर/नवप्रदेश। राजधानी के प्रतिष्ठित डीकेएस मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल (dks multispeciality  hospital) में कुछ स्वास्थ्य सेवाओं के लिए शुल्क (fees) बढ़ा (increased) दिया गया है। खास बात यह है कि शुल्क वृद्धि की पूर्व सूचना मरीजों को तो दूर डॉक्टरों को भी ठीक ढंग से नहीं है।

dks multispeciality hospital, fees, increased, navpradesh,
dks website

अब इसी बात को लेकर अस्पताल के स्मार्ट/आयुष्मान कार्ड व बिलिंग का काम देखने वाले कर्मियों व विभिन्न वार्डों में तैनात डॉक्टरों- नर्सिंग स्टाफ के बीच वाद-विवाद की स्थिति बनती नजर आ रही है।

आलम ये है कि डॉक्टर व नर्सिंग स्टाफ मरीजों को किसी जांच के लिए पुरानी दरों के अनुसार राशि बताते हैं,  लेकिन मरीज के बिलिंग का काम देखने वाले कर्मियों के पास पहुंचने पर उन्हें संबंधित जांच या सेवा के लिए नई दरों के मुताबिक बढ़ा हुआ (increased) शुल्क (fees) बता दिया जाता है। ऐसे में जो मरीज डीकेएस अस्पताल (dks multispeciality hospital) में कैश पेमेंट से इलाज कराने आते हैं, उनके लिए समस्या खड़ी हो जाती है। स्मार्ट/आयुष्मान कार्ड धारक मरीजों की भी उस स्थिति में हालत खराब हो जाती है, जब उन्हें किसी ऐसी स्वास्थ्य सेवा का लाभ लेना होता है, जो आयुष्मान पैकेज में नहीं है।

इस ऊहापोह की स्थिति को लेकर नवप्रदेश  संवाददाता के एडिशनल सुप्रीटेंडेंट, डॉ. हेमंत शर्मा से बात करने की कोशिश करने पर उनकी ओर से कॉल रिसीव नहीं किया गया। दोबारा कोशिश करने पर उनका मोबाइल स्विच ऑफ आने लगा।  

सीजीएचएस, नागपुर की दरों का हवाला

इन बढ़ी हुई दरों को लेकर मरीजों के सवाल करने पर बिलिंग का काम देखने वाले अस्पतालकर्मी बताते हैं कि पहले यहां स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की दरों के अनुसार ही शुल्क (fees) लिया जाता था। लेकिन बीते चार-पांच दिन से यहां गांधी सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (सीजीएचएस), नागपुर की दरों के अनुसार राशि ली जा रही है। इसके लिए ऊपर से आदेश आया है। ये अलग बात है कि अस्पताल प्रबंधन की ओर से इस संबंध का कोई नोटिस अस्पताल परिसर में चस्पा नहीं किया गया है।

अस्पताल की वेबसाइट पर पांच लैंडलाइन नंबर, पर लगता एक भी नहीं

डीकेएस मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल (dks multispeciality hospital) को लेकर भौंचक कर देने वाली बात यह है कि तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से सज्ज इस अस्पताल में संपर्क सुविधा ‘नहीं’ है। अस्पताल की वेबसाइट पर पांच लैंडलाइन नंबर दिए गए हैं। लेकिन इन्हें डायल करने पर बात होना तो दूर एक पर भी बेल तक नहीं जाती।

नंबरों को अवैध बताया जाता है। इन नंबरों में एक नंबर- 2889205 एंबुलेंस का है। लिहाजा मौजूदा स्थिति में इस एंबुलेंस सेवा के जरिए मरीज को डीकेएस अस्पताल पहुंचाना बिल्कुल भी संभव नहीं लगता। अन्य लैंडलाइन नंबरों में 2889204, 2889203, 2889202, 2889201 शामिल हैं।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed