झारखण्ड के मुख्यमंत्री पहुंचे छत्तीसगढ़ के अपने पैतृक गांव : अपने घर की मिट्टी को छूकर माथे से लगाया और हुए भावुक: आंखें हुई नम

Sharing it

रायपुर (नव प्रदेश)। झारखंड के मुख्यमंत्री श्री रघुवरदास आज छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में स्थित अपने पैतृक गाँव बोईरडीह पहुंचे। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बोईरडीह में उनका आत्मीय स्वागत किया। इस अवसर पर साहू समाज द्वारा आयोजित सम्मेलन में ग्रामीणों ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों का आत्मीय स्वागत और अभिनंदन किया गया। बोईरडीह प्रवास के दौरान झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री दास ने अपने गाँव के पैतृक घर में अपने पिता द्वारा अपने हाथों से लिखी इबारत को छुआ। उसमें लिखा हुआ है – चैतराम दास साहू ग्राम बोईरडीह। इस इबारत को छूकर श्री रघुवर दास भावुक हो गए और भावुक पलों में उनकी आंखें नम हो गईं। उन्होंने घर की मिट्टी को माथे से लगाया। फिर वे घर की बाड़ी में कुँए के पास गए और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को बताया कि इस कुँए का पानी बेहद मीठा था।
डॉ. सिंह ने श्री रघुवर दास को पैतृक गांव में भावुक देखकर कहा – आप तो भाई, फिर से छत्तीसगढ़ आकर यहीं आकर बस जाओ। सम्मेलन में अपने पूर्वजों के गांव से जुड़ी स्मृतियों को साझा करते हुए झारखंड मुख्यमंत्री ने कहा – जिन विषम परिस्थितियों को झेलकर मेरे पिता ने मुझे आज खड़ा किया, इस भूमि का स्मरण करते हुए मुझे वो सब याद आ रहा है। मैं घर पहुँचा तो ऐसा लगा जैसे जब हम जमशेदपुर से माँ के साथ लौटते थे और घर वैसा ही मिलता था। मैं यहाँ खेतों में बुवाई-कटाई में माँ के साथ लग जाता था। मुझे बोईरडीह से लगे हुए छुरिया कस्बे की भी काफी याद आती है, जहां मेरी बहन रहती हैं। मैं अक्सर गांव से उनके पास आता-जाता था। आज जब बोईरडीह पहुँचा हूँ तो काफी बदलाव आया है। अच्छी सड़कें हैं। घरों में बिजली पहुँची है। यह देखकर अच्छा लगता है। झारखंड मुख्यमंत्री ने डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) मॉडल की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हमने इसका झारखंड में अनुकरण किया है। झारखंड मुख्यमंत्री ने कहा कि वह अपने बेटे की शादी में पूरे गाँव को बुलाएंगे और सबको राजधानी रांची भी घुमाएंगे। उन्होंने अपने बेटे ललित और बिटिया तथा नाती का परिचय भी सबसे कराया। श्री दास ने कहा – आज यहाँ गाँव वालों और रिश्तेदारों से मिलकर मैं अभिभूत हूँ। अब जब आऊँगा तो पूरी रात यहीं बिताउंगा और आप सबसे ढेर सारी बात करूंगा। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सम्मेलन में कहा – मुख्यमंत्री श्री रघुवरदास के कार्यकाल में झारखंड में तेजी से विकास हो रहा है। सड़कों का जाल बिछ रहा है। बिजली की समस्या से जूझते इस झारखण्ड में 2018 तक 17 लाख लोगों तक बिजली पहुँच जाएगी। उन्होंने कहा कि झारखंड में विकास की नई कार्य संस्कृति आई है। डॉ. रमन सिंह नेे कहा – छत्तीसगढ़ के छोटे से गांव बोईरडीह के मजदूर परिवार के एक लड़के का झारखंड में मुख्यमंत्री केे पद तक पहुंचना हम सब के लिए गर्व की बात है। उनका यहां आगमन बोईरडीह का ही नहीं, राजनांदगांव और सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ के लिए भी गौरव का पल है। डॉ. रमन सिंह ने श्री रघुवर दास के सम्मान में उनके पैतृक गांव बोईरडीह में रघुवर भवन निर्माण के लिए 15 लाख रूपए की धन राशि तत्काल मंजूर करने की घोषणा की। लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि यह पल बोईरडीह और राजनांदगांव के लिए गौरव का पल है। हमारे यहाँ दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री मंच पर मौजूद हैं। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजक साहू समाज को इस आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता से ही सकारात्मक उद्देश्यों की प्राप्ति होती है। इस मौके पर समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती शोभा सोनी, विधायक खुजी भोलाराम साहू, विधायक डोंगरगांव श्री दलेश्वर साहू, विधायक डोंगरगढ़ श्रीमती सरोजनी बंजारे, पूर्व विधायक राजिंदरपाल सिंह भाटिया, श्री खेदूराम साहू, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री दिनेश गांधी, जिला पंचायत सदस्य श्री हीरेंद्र साहू, श्री विभा साहू और साहू समाज के प्रदेशाध्यक्ष श्री विपिन साहू समाज के जिलाध्यक्ष श्री हुमन साहू, महामंत्री श्री मोतीलाल साहू एवं समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Sharing it

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *