टेस्ट रैंकिंग : जडेजा को झटका, 5वें स्थान पर पहुंचे कोहली

Sharing it

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की बल्लेबाजों के लिए ताजा टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान ऊपर ५चवें स्थान पर पहुंच गए हैं लेकिन उनके साथी रविंद्र जडेजा गेंदबाजों की सूची में एक स्थान नीचे तीसरे नंबर पर खिसक गए। कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में पहले टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में नाबाद शतक जमाया था जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका ५०वां सैकड़ा था। इसके दम पर वह आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को ५वें नंबर से हटाकर शीर्ष ५ में शामिल होने में सफल रहे।
वनडे और टी२० अंतरराष्ट्रीय दोनों में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज कोहली ने ड्रा छूटे मैच के ५वें और अंतिम दिन नाबाद १०४ रन बनाए थे। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दो पायदान ऊपर २८वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा पहले की तरह चौथे नंबर पर बने हुए हैं। लोकेश राहुल ८वें स्थान पर जमे हुए हैं लेकिन अंजिक्य रहाणे चार पायदान नीचे १४वें स्थान पर खिसक गए। भारतीय गेंदबाजों में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ८ पायदान की लंबी छलांग लगाई है और अब वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ २९वीं रैंकिंग पर आसीन हो गए हैं। मोहम्मद शमी की रैंकिंग में भी एक स्थान का सुधार हुआ है और वह १८वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
जडेजा के पास श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला शुरू होने से पहले गेंदबाजी और आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर पहुंचने का मौका था लेकिन कोलकाता में तेज गेंदबाज हावी रहे और स्पिनरों की एक नहीं चली। इससे जडेजा को नुकसान हुआ और वह तीसरे स्थान पर खिसक गये। इसके अलावा उन्होंने आलराउंडरों की रैंकिंग में भी २० अंक गंवाये। वह हालांकि आगामी मैचों में इसकी भरपायी कर सकते हैं। जडेजा के साथी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पहले की तरह चौथे स्थान पर बने हुए हैं। श्रीलंकाई खिलाडिय़ों में निरोशन डिकवेला बल्लेबाजों की सूची में ३ पायदान चढ़कर ३७वें स्थान पर जबकि आफ स्पिनर दिलरूवान परेरा गेंदबाजों की सूची में तीन पायदान आगे २२वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टीम रैंकिंग में अगर पांचवें स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया एशेज श्रृंखला को २-० से जीतने में कामयाब हो जाता है तो वह इंग्लैंड को पीछे छोड़ देगा और यहां तक कि ५-० से क्लीन स्वीप करने पर तीसरे स्थान पर भी पहुंच सकता है।
ऐसी स्थिति में इंग्लैंड के ९८ अंक रह जाएंगे। इसके विपरीत अगर तीसरे स्थान की टीम इंग्लैंड ५-० से जीत दर्ज करती है तो उसके ११० अंक हो जाएंगे और ऐसी स्थिति में आस्ट्रेलिया के केवल ९१ अंक ही रह जाएंगे। भारत अभी १२५ अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका १११ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

Sharing it

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *