• जिले के प्रभारी मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने जिला स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

बालोद ।  प्रदेश के स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सहकारिता मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि किसानों की मॉग के अनुरूप उन्हें खाद बीज उपलब्ध कराएॅ। किसानों को सहकारी समितियों से खाद बीज और ऋण लेने में कोई परेशानी न हो। प्रभारी मंत्री डॉ. टेकाम आज शाम संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप विकास कार्यों को समय सीमा में पूरा कराएॅ, ताकि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ जनता को मिल सके। डॉ. टेकाम ने राज्य सरकार की महत्वाकंाक्षी सुराजी गॉव योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि गौठानों में पशुओं के लिए पर्याप्त चारा और पानी की व्यवस्था हो।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि राजस्व कार्यालयों में लंबित नामंातरण, बंटवारा, सीमंाकन तथा बंदोबस्त त्रुटि सुधार के प्रकरणों का समय पर निराकरण सुनिश्चित हो। उन्होंने जाति व निवास प्रमाण पत्र समय पर जारी करने के निर्देश दिए। मंत्री डॉ. टेकाम ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान चिकित्सकांे की पदस्थापना, दवाईयों की उपलब्धता की जानकारी ली और कहा कि आमजनता को स्वास्थ्य सुविधा का समुचित लाभ मिले। उन्होंने कहा कि जिले में बिजली तथा पेयजल की स्थिति बेहतर हो। स्कूलों में निःशुल्क गणवेश तथा पाठ्यपुस्तकों का वितरण समय पर हो। हितग्राहियों को समय पर पेंशन वितरण सुनिश्चित हो। उन्होंने जिले में स्कूल, छात्रावास तथा अंागनबाड़ी केन्द्रों की जानकारी ली। उन्होंने पुराने राशन कार्डों का नवीनीकरण समय पर करने के निर्देश दिए।
प्रभारी मंत्री ने सहकारी समितियों में खाद बीज की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। बैठक में लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मत्स्य विभाग, पशुधन विकास विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल संसाधन आदि विभागों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने जिले में संचालित विकास कार्यों की जानकारी दी। बैठक की समाप्ति पर कलेक्टर ने आभार व्यक्त किया।
बैठक में संजारी बालोद विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा और गुण्डरदेही विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री कुंवर सिंह निषाद, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री संजय चन्द्राकर, जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, नगरीय निकायों के अध्यक्ष, कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, पुलिस अधीक्षक श्री एम.एल.कोटवानी उपस्थित थे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री ए.के.वाजपेयी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बी.एल.गजपाल, एस.डी.एम.बालोद श्री हरेश मण्डावी, एस.डी.एम.गुण्डरदेही श्री आर.एस.अग्रवाल, एस.डी.एम. डौण्डीलोहारा डॉ. प्रियंका वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री ऋषिकेश तिवारी, श्री भूपेन्द्र अग्रवाल और श्रीमती सिल्ली थामस सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।