30 जून को रात 12 बजे राष्ट्रपति लॉन्च करेंगे जीएसटी

Sharing it

नई दिल्ली (नवप्रदेश)। माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की नई व्यवस्था को पूरे देश में 30 जून की आधी रात बारह बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी लॉन्च करेंगे. संसद के सेंट्रल हॉल में जीएसटी को लेकर कार्यक्रम होगा. इस मौके पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, स्पीकर और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मौजूद रहेंगे. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी जानकारी देते हुए बताया को 30 जून को संसद में रात 12 बजे तक जीएसटी पर कार्यक्रम होगा.
जीएसटी पर अरुण जेटली ने प्रेस वार्ता कर कहा कि 30 जून को जीएसटी पर विशेष सत्र बुलाया गया है. उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी राज्यों के वित्त मंत्री को न्योता दिया जाएगा। इसके बाद एक जुलाई के पूरे देश में जीएसटी लागू कर दिया जाएगा.
जीएसटी के लिए संसद का विशेष सत्र
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को जीएसटी लॉन्च को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि जीएसटी के लिए विशेष सत्र होगा. 1 जुलाई से देश भर में जीएसटी लागू किया जाना है. इस नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली की शुरूआत 30 जून की आधी रात को संसद के ऐतिहासिक केंद्रीय कक्ष में होगी. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में दोनों सदनों के सांसद मौजूद रहेंगे. अरूण जेटली ने कहा कि 30 जून को इसे आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति लॉन्च करेंगे. इस सत्र में जीएसटी काउंसिल के सभी सदस्य, सभी सांसद मौजूद रहेंगे. इसमें सभी राज्यों के वित्तमंत्री को भी बुलाया गया है. आधी रात को होने वाला संसद का यह विशेष सत्र दोनों सदनों का संयुक्त सत्र होगा.
आधी रात को जीएसटी होगा लॉन्च
जेटली ने कहा कि 30 जून और 1 जुलाई की आधी रात 12 बजे इसका लॉन्च किया जाएगा. केरल में भी अगले हफ्ते तक यह कानून बन जाएगा. जीएसटी के बाद कुछ समय के लिए चुनौतियां का सामना करना पड़ेगा. सरकार संभवत: पहली बार नई कराधान प्रणाली शुरू करने के लिये केंद्रीय कक्ष का उपयोग करेगी. नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली 2,000 अरब डॉलर से अधिक अर्थव्यवस्था को नया रूप देगी.

Sharing it

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *