तेल की कीमतों में लगी आग, लगातार चौथे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Sharing it

PunjabKesari
पेट्रोल का दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक गुरुवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम बढ़कर 75.32 रुपए प्रति लीटर हो गया है। कोलकाता की बात करें तो वहां अब दाम 78.01 रुपए, मुंबई में 83.16 रुपए और चेन्नई में 78.16 रुपए हो गया है।
PunjabKesari
डीजल की नई कीमतें
डीजल की बात करें दिल्ली में इसका दाम 66.79 रुपए हो गया है। अन्य शहरों की बात करें तो कोलकाता में डीजल का भाव 69.33 रुपए, मुंबई में 71.12 रुपए और चेन्नई में 70.49 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

कीमतों में बढ़ौतरी का कारण
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोतरी की वजह से तेल कंपनियों को पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। ब्रेंट क्रूड का दाम 80 डॉलर के करीब पहुंच गया है। इस वजह से भारतीय बास्केट के लिए कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। साथ ही कर्नाटक में मतगणना खत्म होने के दो दिन बाद से लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। पिछले चार दिनों से लगातार यह सिलसिला जारी है। इससे पहले कर्नाटक चुनाव के मद्देनजर सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को 24 अप्रैल 2018 से अगले 20 दिनों तक अपरिवर्तित रखा था। लेकिन यह पहले से तय था कि कंपनियां अपना नुकसान पूरा करने के लिए तेल के दाम में तेज बढ़ोतरी शुरु करेंगी।

Sharing it

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *