सिद्धारमैया शाम 4 बजे राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा सौंपेंगे

Sharing it

LIVE UPDATES: सिद्धारमैया शाम 4 बजे राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा सौंपेंगे

बेंगलुरुः कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों में से 222 सीटों के लिए 12 मई को हुई वोटिंग के नतीजे आना शुरू होे गए है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी. लेकिन जैसे-जैसे नतीजे आने लगे बीजेपी ने कांग्रेस को पछाड़कर 100 सीटों का आकंड़ा छू लिया. जबकि कांग्रेस का प्रदर्शन पिछले चुनाव की तुलना में बेहतर नहीं रहा. इस बार राज्य में मतगणना के लिए 282 केंद्र बनाए गए थे. नतीजे और रुझान लगातार आ रहे है. यहां 72.5 फीसदी मतदान हुआ था. अलग-अलग विधानसभा के परिणामों के नतीजे हम आपको देते रहेंगे.

कर्नाटक में चुनाव नतीजे जैसे-जैसे आ रहे है राज्य में बड़ा उलटफेर होता नजर आ रहा है. बीजेपी 104 सीटों पर आगे है लेकिन बहुमत के 112 के आंकड़े से अभी दूर है. कांग्रेस 78 और जेडीएस 38 सीटों पर आगे है. दो सीटों पर निर्दलीय विधायक आगे है. खबर है कि कांग्रेस जेडीएस के साथ गठबंधन करने पर राजी हो गई है और कुमार स्वामी को सीएम प्रत्याशी बनाने पर सहमत है. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने इस बारे में सोनिया गांधी से बात की है. आजाद ने सोनिया गांधी से एचडी देवेगौड़ा से बात करने को कहा है. गुलाम नबी आजाद ने कहा, ‘हमने देवेगौड़ा जी और कुमारस्वामी से फोन पर बात की है, उन्हें हमारा यह ऑफर मंजूर है. हम आशा करते कि हम एक साथ होंगे.’

कर्नाटक में जेडीएस के समर्थन का ऐलान करने वाली कांग्रेस के नेताओं से राज्यपाल वजूभाई वाला ने मिलने से इंकार कर दिया है. खबरों के मुताबिक राज्यपाल ने कांग्रेस नेताओं से पूरे नतीजे सामने आने तक इंतजार करने  को कहा है. 

कर्नाटक में लगातार बदलते सियासी समीकरण के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मिलने के लिए उनके निवास पहुंचे. जावड़ेकर के साथ धर्मेंद्र प्रधान और जेपी नड्डा बेंगलुरु जाएंगे. येदियुरप्पा को पहले दिल्ली आना था लेकिन अब ये तीनों नेता बेंगलुरु जाएंगे.

बीजेपी के सीएम प्रत्याशी बीएस येदियुरप्पा ने कहा, ‘बहुत जल्द हम फाइनल आकंड़े जान जाएंगे. इसके बाद ही मैं भविष्य के किसी निर्णय पर कुछ बोलूंगा. कांग्रेस-जेडीएस के बारे में कुछ नहीं कहूंगा.’

खबर है कि सिद्धारमैया दो निर्दलीय विधायकों के भी संपर्क में है. टीवी 9 की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस और जेडीएस नेता शाम को राज्यपाल से मिलने जा रहे है. सीएम सिद्धारमैया शाम 4 बजे राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा सौंपेंगे. कांग्रेस इसके साथ ही जेडीएस को समर्थन का पत्र भी राज्यपाल को सौंपेगी. सिद्धारमैया ने बेंगलुरु में मीडिया को बताया, ‘हम राज्य की जनता का फैसला स्वीकार करते हैं और जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने का ऐलान करते है.’

कर्नाटक की चामुंडेश्वरी सीट से सीएम सिद्धारमैया चुनाव हार गए है. जेडीएस के जीटी देवेगौड़ा ने सिद्धारमैया को 30 हजार से ज्यादा वोटों से हराया. 

कर्नाटक चुनाव में बीजेपी की जीत पर केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा, ‘राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद यह उनकी लगातार तीसरी हार है. उन्होंने (राहुल गांधी) खुद को पीएम प्रत्याशी बताया है, अब अगर सभी विपक्षी पार्टियां एक होना चाहती हैं तो हमारे लिए भी यह ठीक है कि देश की जितनी गंदगी है वो एक साथ हटे ‘

Rajyavardhan Rathore, Union Minister

बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा है, ‘संघ परिवार के काडर ने कर्नाटक चुनाव में पार्टी की बड़े स्तर पर मदद की है, कर्नाटक के कई इलाकों खासकर तटीय कर्नाटक में संघ परिवार हमारे लिए खासा मददगार साबित हुआ.’

निर्मला सीतारमण ने ज़ी मीडिया से बात करते हुए कहा है कि कर्नाटक की जनता ने विकास को चुना है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को झूठी बयानबाजी का फल मिला है. कांग्रेस के फेक कैंपेन को जनता ने नकार दिया है.

कर्नाटक में बीजेपी की जीत पर पार्टी मुख्यालय में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक दूसरे को मिठाई खिलाई. 

दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय के बाहर पार्टी कार्यकर्ता पटाखों के साथ पहुंचना शुरू चुके है. बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘कर्नाटक की जनता गुड गवर्नेंस चाहती है, इसीलिए उन्होंने बीजेपी को चुना है. यह पार्टी के लिए बड़ी जीत है. कांग्रेस एक के बाद एक राज्य हारती जा रही है, वहीं हम एक के बाद एक राज्य जीत रहे हैं..’

वोटों की गिनती के बीच कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा है कि जेडीएस से गठबंधन का विकल्प खुला है. गहलोत ने कहा है कि राज्य के हित में लेंगे फैसला. अशोक गहलोत ने कहा कि दलित सीएम पर किसी भी फैसले को तैयार है.

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र ने जेडीएस से गठबंधन की सरकार के सवाल पर कहा, ‘पार्टी के वरिष्ठ नेता इस पर फैसला करेंगे, लेकिन हमें यकीन है कि हम अपने दम पर ही पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे. ‘ बता दें कि यतींद्र स्वयं वरुणा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. 

कांग्रेस 60 सीटों पर सिमट जाएगीः इस्लाम
बीजेपी नेता जफर इस्लाम ने कहा है कि कर्नाटक चुनाव नतीजों में कांग्रेस सिर्फ 60 सीटों पर सिमट जाएगी.

श्रीमालु ने की पूजा-अर्चना
बदामी सीट से सिद्धारमैया के खिलाफ बीजेपी की तरफ चुनाव लड़ने वाले बी श्रीमालु ने मतगणना से पहले पूजा-अर्चना की.

मतगणना के लिए 16600 से ज्यादा लोगों को लगाया गयाः मुख्य चुनाव आयुक्त
कर्नाटक चुनाव नतीजों पर मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि पोस्टल बैलेट पर सबसे पहले मतगणना होगा.  हर पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम मतगणना के लिए 16600 से ज्यादा लोगों को लगाया गया है. कुछ पोलिंग बूथ पर वीवीपैट पर्चियों से वोटों का मिलान किया जाएगा. 

चोर ही शोर मचाता हैः आजाद 
चुनाव नतीजों से पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने बीजेपी पर साधा निशाना साधते हुए कहा है कि अमित शाह कैसे कह सकते हैं कि हम इतनी सीटें जीतेंगे? उन्होंने कहा कि गड़बड़ करने वाला ही शोर मचाता है.

सिद्धारमैया हमारे कप्तान हैः सुरजेवाला
कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि सिद्धारमैया हमारे कप्तान है. हालांकि उन्होंने सीएम के सवाल पर कहा कि यह फैसला कांग्रेस के विधायक करेंगे. 

130 से ज्यादा सीटें जीतेंगेः शाहनवाज हुसैन
बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि बीजेपी राज्य में 130 सीटों से ज्यादा सीटें जीतेगी

Sharing it

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *