Navpradesh special: आंध्र के कलाकार- हमारे यहां से भी ज्यादा सराहा गया नृत्य |

Navpradesh special: आंध्र के कलाकार- हमारे यहां से भी ज्यादा सराहा गया नृत्य

national tribal dance festival, tribal artist, andhra pradesh tribal dance group, navpradesh,

national tribal dance festival raipur

  • आंध्र प्रदेश के विजयनगरम से आए डांस ग्रुप की छात्राओं की नवप्रदेश से खास बातचीत
  • छत्तीसगढ़ सरकार की पहल को बताया बेहद प्रशंसनीय

रायपुर/नवप्रदेश। राष्ट्रीय (national tribal dance festival) आदिवासी नृत्य महोत्सव में देश-विदेश से आए आदिवासी कलाकार (tribal artists) नृत्य की रंगारंग प्रस्तुति दे रहे हैं। प्रस्तुति के बाद ये कलाकार महोत्सव (national tribal dance festival) स्थल पर लगे स्टालोंं का निरीक्षण भी कर रहे हैं।

इस दौरान उनसे कार्यक्रम में पहुंचने वाले स्थानीय लोग भी अनायास ही रू-ब-रू हो जाते हैं। इस मेल मिलाप के लिए भाषा संंबंधी बाधा भी बौनी साबित हो रही है।

कुछ कलाकार जो थोड़ी बहुत भी हिंदी जानते हैं वे लोगों से बात कर अपने अनुभव साझा करने लालायित नजर आते हैं।

प्रस्तुति के बाद महोत्सव स्थल पर लगे विभिन्न स्टाल का लुत्फ ले रहे आंध्र प्रेदश (andhra pradesh) के विजयनगरम से आए एक ऐसे ही ग्रुप (andhra pradesh tribal dance group) से नवप्रदेश ने बात की। इस ग्रुप की कलाकार (tribal artist) छात्राओं ने बताया कि उनका नृत्य आंध्रवासियों से भी ज्यादा तल्लीनता से छत्तीसगढ़ के लोगों ने देखा और पसंद किया। उन्होंने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की यह पहल बेहद प्रशंसनीय है। पेश है खास बातचीत…

बेहद खास हुआ स्वागत

ग्रुप की एक छात्रा के. कीर्ति ने बताया कि इस कार्यक्रम को लेकर उनके ग्रुप (andhra pradesh tribal dance group) का अनुभव बेहद अच्छा रहा। यहां की हर चीज उन्हें अच्छी लगी।

खाना, लोगों का व्यवहार, स्वागत आदि सभी चीजें बेहद पसंद आई। के कीर्ति ने बताया कि उनके ग्रुप के रायपुर पहुंचने पर उनका जो स्वागत हुआ, उससे वे अभिभूत है और इसे कभी नहीं भूला सकते।

नृत्य का नाम बताया ढिमसा, विवाह व उत्सवों में दी जाती है प्रस्तुति

उनके ग्रुप के डांस की विशेषता के बारे में पूछे जाने पर कीर्ति ने अपनी शिक्षिका प्रमिला देवी से गुफ्तगू कर बताया कि उनके डांस का नाम ढिमसा है, जो आंध्र प्रदेश में खासकर विवाह या अन्य सार्वजनिक उत्सवों के दौरान प्रस्तुत किया जाता है।

आंध्र सरकार बुलाती है अपने आयोजनों में

के. कीर्ति ने बताया कि आंध्र प्रदेश सरकार के विभिन्न आयोजनों में उनके गु्रप को बुलाया जाता है। ग्रुप की सभी छात्राएं 10वीं कक्षा की पढ़ाई कर रहे हैं। के. कीर्ति के अलावा इसमें अमिषा, पोलम्मा, दिव्या, सुप्रिया, ज्योति शामिल हैं। ग्रुप का नेतृत्व उनके साथ आई शिक्षिका प्रमिला देवी कर रही हैं।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *